BharOS Kya Hai 2023

BharOS Kya Hai 2023 | Best Operating System In Hindi

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की BharOS Kya Hai 2023. कैसे एक भारतीय ऑपरेटिंग सिस्टम जिसका नाम है BharOS. ये अब Android को टक्कर देने आ रहा है। IIT मद्रास की टीम जल्द ही भारत में अपना एक ऑपरेटिंग सिस्टम लांच कर सकती है। आइये जानते है की आखिर किस बला का नाम है BharOS.

What is BharOS Operating System 2023

भारत बहुत लम्बे समय से अपना एक ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम को बनाने का काम कर रहा है। जिसके चलते IIT मद्रास ने इस हफते एक प्राइवेसी ऑपरेटिंग सिस्टम को तैयार किया है। जिसका नाम BharOS रखा गया है। ये प्रोग्राम यूज़र्स को अधिक से अधिक प्राइवेसी प्रदान करने का काम करता है। सबसे अच्छी बात ये है की इसमें कोई भी डिफॉल्ट ऐप नहीं है।

BharOS Kya Hai 2023

BharOS सॉफ्टवेयर को कमर्शियल हैंडसेट्स पर इंस्टॉल कर सकते है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम नो-डिफॉल्ट ऐप्स के साथ काम करता है। इसमें यूजर्स को एक्स्ट्रा कोई भी डिफॉल्ट ऐप देखने को नहीं मिलेगी। यूजर्स अपने मर्जी के हिसाब से ऐप्स को एप्प स्टोर से डाउनलोड करके यूज कर सकते है। इससे यूजर्स अपना डेटा ज्यादा सेव कर सकते है।

जितने भी यूजर्स BharOS प्रोग्राम को यूज करेंगे उन्हें एक प्राइवेट ऐप स्टोर्स का भी एक्सेस दिया जायेगा। अब यूजर्स अपनी मर्जी के ऐप्स को किसी प्राइवेट ऐप स्टोर से भी डाउनलोड कर पाएंगे। ये ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड-ओपन सोर्स प्रोजेक्ट पर काम करेगा। JandK ऑपरेशन्स ने इस ऑपरेटिंग सिस्मट के कुछ फोटो भी शेयर किये है।

दूसरे ऑपरेटिंग सिस्मट की तरह BharOS को भी OTA अपडेट दिया जायेगा। फ़िलहाल BharOS की ये सर्विस उन बिजनेसेस लोगो के लिए है जो ज्यादा प्राइवेसी और सिक्योरिटी चाहते है। BharOS प्रोग्राम को ‘भरोस’ भी कहा जाता है। यह एक स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है।

BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास IIT Madras के इनक्यूबेटेड फर्म द्वारा बनाया गया है। IIT मद्रास का कहना है की BharOS एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो यूजर्स को ज्यादा फ्रीडम, कंट्रोल के साथ फ्लेक्सिबिलिटी भी प्रदान करेगा।  

इसमें यूजर्स को NOTA अपडेट दिया जायेगा। Nota का मतलब है की Native Over the Air. इस ऐप का एंड्रॉयड फ़ोन की तरह ही अपडेट देखने को मिलेगा। IIT मद्रास BharOS को मार्किट में लाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों, सरकारी एजेंसियों और प्राइवेट इंडस्ट्री से बात कर रही है।

Operating System In Hindi

किसी भी डिवाइस के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम उतना ही जरूरी है, जितना उसका हार्डवेयर जरुरी होता है। डिवाइस जिस भी सिस्टम पर काम करता है, उसे ही उसका ऑपेरटिंग सिस्टम कहा जाता है।

आज के समय में किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आपको Android OS ही देखने को मिलता है। जो लोग iPhone यूज करते है उन्हें iOS ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है। इसी तरह भारत में IIT मद्रास की टीम ने BharOS प्रोग्राम लांच किया है। ये ऑपरेटिंग सिस्मट कितना सफल होगा। इसकी जानकारी OS यूज करने के बाद पता चल सकेगी।

IIT मद्रास के Director V.Kamakoit जी ने स्वदेशी आत्मनिर्भर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम BharOS के बारे में सभी को इस प्रोग्राम के बारे में बताया है। BharOS भारत के 100 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स को लाभ पहुंचाने में उनकी मदत करने वाली है।

Read Also More Stories:-

Conclusion ( निष्कर्ष )

Dosto आपने इस article के माध्यम से जाना की BharOS Kya Hai 2023. What is BharOS And Operating System. इस article में इन सभी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमे नीचे comment में जरूर बताएं। में आपको उन सभी सवालों का जवाब जरूर दूंगा।

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ share जरूर करे। साथ ही मेरे Youtube Channel और मेरे instagram page techytopics and Telegram Page motivationalspeechinhindi इन सभी को Follow करके support करे। क्योंकि इसमें आपको रोजाना technology से जुड़ी सभी updates देखने को मिलती है।

FAQ:-

1.) BharOS Kya Hai?

Answer:- BharOS एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो यूजर्स को ज्यादा फ्रीडम, कंट्रोल के साथ फ्लेक्सिबिलिटी भी प्रदान करेगा।  

2.) क्या BharOs Android को देगा टक्कर?

Answer:- BharOs सॉफ्टवेयर अभी सिफ टेस्टिंग मोड में है। इसे सिर्फ प्राइवेसी के हिसाब से बनाया गया है।

3.) BharOS Bhart में कब लांच होगा?

Answer:- BharOS Bhart में जल्दी ही लांच किया जायेगा। IIT मद्रास BharOS को मार्किट में लाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों, सरकारी एजेंसियों और प्राइवेट इंडस्ट्री से बात कर रही है।

Related Posts

3 thoughts on “BharOS Kya Hai 2023 | Best Operating System In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

India Post Office Recruitment 2023 Legendary Brazilian Footballer Pele Died At The Age of 82 Heera Ben Passed Away At The Age of 100 Chat GPT Kya Hai 2023 Samsung Galaxy M04 5g Price in india 2022